शुक्रवार

शोएब अख्‍तर ने जीवनी में किया दावा, मेरी गेंदों से डरते थे सचिन !!!!!

at 15:51
View Image in New Windowमनोज जैसवाल । याद कीजिये ..2003 के विश्‍वकप का वो सेमीफाइनल जिसमें सचिन तेंदुलकर ने शोएब अख्‍तर की शॉर्ट पिच गेंद को अपर कट मार गेंद को सीमा रेखा के बाहर 6 रनों के लिए पहुंचा दिया था। उस मैच में सचिन तेंदुलकर ने शोएब की ऐसी धुनाई की थी कि वे गेंदबाजी करना भूल गए थे। उसी शोएब अख्‍तर ने अपनी जीवनी में दावा किया है कि सचिन तेंदुलकर उनकी गेंदों से डरते थे। अपनी जीवनी कंट्रोवर्सिली योर्स नाम की किताब में सचिन ने यह दावा किया है कि 2006 में पाकिस्‍तान के दौरे के दौरान सचिन उनकी गेंदों से डरकर बिना आउट हुए मैदान छोड़कर चले गए थे।


अख्तर ने साधा सचिन पर निशाना

अपनी खौफनाक रफ्तार से बल्‍लेबाजों में डर पैदा करने वाले शोएब अख्‍तर को सचिन तेंदुलकर ने कई बार सीमारेखा का रास्‍ता दिखाया था। इतना ही नहीं शोएब का करियर हमेशा से ही विवादों में रहा है। करियर की बात की जाए तो सचिन का करियर शोएब अख्‍तर से कहीं बड़ा है। दोनों में कोई तुलना नहीं की जा सकती है। दुनिया के बड़े से बड़े गेंदबाज ने सचिन के लिए यह नहीं कहा कि वो उनकी गेंदबाजी से डरते हैं। दुनिया के सबसे महान स्पिनर्स में शुमार शेन वॉर्न ने कहा था कि मुझे सपने में लगता है कि सचिन मेरी गेंदों की धुनाई कर रहे हैं।

शैतान ने लगाया भगवान पर इल्जाम

अपनी जीवनी में लिखी गई यह बात ने तो क्रिकेट प्रेमियों को हजम होने वाली है न ही किसी क्रिकेटर को। शोएब ने जिस दौरे पर यह कहा कि सचिन उनकी गेंद से डरकर पवेलियन चले गए थे। उसी दौरे पर सहवाग और अख्‍तर उलझे थे। अख्‍तर ने सहवाग को शॉर्ट पिच गेंद फेंकी जिस पर सहवाग शॉट नहीं मार पाए। जिसके बाद शोएब ने सचिन को भी ऐसी ही गेंद फेंकी। सचिन ने उस गेंद पर छक्‍का जड़ दिया। तो सहवाग ने शोएब के पास जाकर कहा कि बाप तो बात होता है और बेटा, बेटा होता है। क्रिकेटर से लेकर क्रिकेट प्रेमी शोएब की इस हरकत को अपनी जीवनी को सुर्खियों में लाने का पैंतरा मान रहे हैं।

बाप तो बाप होता है और बेटा, बेटा !

शोएब अख्‍तर ने क्रिकेट के भगवान के लिए यह बात कही है कि वे उनकी गेंदों से डरते हैं। उनके खोखले दावों में कितना दम है यह बात तो सचिन के रिकॉर्ड खुद ही बयान करते हैं। दोनों के क्रिकेट करियर की तुलना की जाए तो सचिन ने 181 टेस्‍ट मैच खेलकर 14965 रन जुटाए हैं। जिसमें 51 शतक और 61 अर्द्धशतक शामिल हैं। वहीं शोएब ने 46 टेस्‍ट मैच खेले हैं जिनमें उसे 178 विकेट हासिल हुए हैं। यानि सचिन ने जितने शतक लगाए हैं शोएब ने उतने टेस्‍ट मैच भी नहीं खेले हैं। सचिन ने 453 वनडे खेल 18111 रन बनाए हैं। जिसमें 48 शतक शामिल हैं। शोएब ने केवल 163 वनडे मैच खेल 247 विकेट हासिल किए हैं।

विवादित अख्तर को चकर तक कहा गया था

वैसे सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट रिकॉर्डों की तुलना शोएब अख्‍तर से करना बेमानी है। दोनों की वैसे भी तुलना नहीं की जा सकती है। जहां शोएब का करियर हमेशा विवादों में रहा है वहीं क्रिकेट की दुनिया में सचिन को भगवान का दर्जा हासिल है। यह कहा जा सकता है कि शोएब अख्‍तर के करियर की तरह ही उनकी जीवनी भी विवादों के घेरे में आ गई है।

  manojjaiswalpbt
 

इस बारे में आपकी राय क्या है? अपनी राय नीचे  कमेंट बॉक्स में दर्ज करायें।

1 टिप्पणी