सोमवार

सस्ते लैपटाप का सपना साकार

at 00:05
मनोज जैसवाल :तमाम बाधाओं को पार करते हुए छात्रों के लिए सस्ता लैपटाप मुहैया कराने की सरकार की योजना मुकाम तक पहुंच गई.
10 हजार लैपटाप की पहली खेप मानव संसाधान विकास मंत्रालय को प्राप्त हो गई जिसकी कीमत 2,200 रूपये होगी.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छात्रों को सस्ते लैपटाप मुहैया कराने की कवायद काफी कठिन रही.
पिछले वर्ष निविदा के अनुरूप जिस कंपनी को एक लाख लैपटाप तैयार करने का आर्डर दिया गया था, उसे एक बड़ी कंपनी ने खरीद लिया था.

उन्होंने कहा कि इसके बाद आर्डर को रद्द कर दिया गया और फिर से निविदा जारी की गई. इस बार हमने सुरक्षा संबंधी व्यापक उपाए किये थे और हमें 10 हजार लैपटाप की पहली खेप प्राप्त हो गई है.

अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय को 10 हजार लैपटाप की खेप प्राप्त हो गई है जिसे जून के अंत तक आईआईटी राजस्थान को सौंप दिया जायेगा. अगले चार महीनों में ऐसे 90 हजार और लैपटाप प्राप्त होंगे जिसकी कीमत 2,200 रूपये होगी.

इस परियोजना की परिकल्पना के मुताबिक, मंत्रालय ने इस लैपटाप की कीमत 35 डालर (1,500 रूपये) निर्धारित की थी. हालांकि अब इसकी कीमत बढ़कर 2,200 रूपये हो गई है.

मंत्रालय का हालांकि कहना है कि 2,200 रूपये के बावजूद यह सस्ता लैपटाप है जिसकी 50 प्रतिशत लागत केंद्र सरकार वहन करेगी. छात्रों को इसके लिए 1,100 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा. अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक राज्य को प्रथम चरण के तहत ऐसे 3,000 लैपटाप प्रदान किये जायेंगे.

मैसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी (एमआईटी) के 100 डॉलर की लैपटाप परियोजना की तर्ज पर मानव संसाधन मंत्रालय ने 2005 में इस योजना की परिकल्पना की थी.

सरकार के इस अतिमहत्वाकांक्षी परियोजना के तहत पेश किये जा रहे लैपटाप में हार्ड डिस्क तो नहीं है लेकिन इसे 32 जीबी के बाहरी हार्ड ड्राइव से जोड़ा जा सकता है.

सात इंच के इस टच स्क्रीन लैपटाप में दो यूएसबी का पोर्ट है और इसकी बैटरी में तीन घंटे कार्य करने की क्षमता है. यह लैपटाप सौर ऊर्जा के उपयोग से भी चल सकता है.

इस उपकरण में वर्ड, एक्सेल, पावर प्वायंट, पीडीएफ, ओपेन आफिस, वेब ब्राउजर और जावा स्क्रीप्ट भी संलग्न है. इसमें जिप अनजिप तथा वीडियो स्ट्रीमिंग सुविधा भी है.

इंटरनेट सुविधा से लैस इस उपकरण में मीडिया प्लेयर, वीडियो कांफ्रेसिंग और मल्टी मीडिया कंटेन्ट सुविधा उपलब्ध है. यह लैपटाप कठिन परिस्थितियों में भी काम कर सकता है. 

3 टिप्‍पणियां